Latest ICC Test Ranking 2024: ICC टेस्ट रैंकिंग 2024 में ऋषभ पंत और यशस्वी जायसवाल ने किया कमाल, टॉप-5 में बनाई जगह..

Latest ICC Test Ranking 2024: आईसीसी द्वारा ताज़ा टेस्ट रैंकिंग जारी करने के बाद भारतीय क्रिकेट के दो बड़े सितारे, विराट कोहली और रोहित शर्मा को बड़ा नुकसान हुआ है। दोनों ही दिग्गज बल्लेबाजों की रैंकिंग में गिरावट आई है, जिससे भारतीय प्रशंसकों के लिए यह चिंता की बात बन गई है। कोहली और रोहित, दोनों ही पांच-पांच स्थान नीचे खिसक गए हैं। रोहित शर्मा अब 10वें पायदान पर और विराट कोहली 12वें स्थान पर हैं।

हालांकि, जहां अनुभवी खिलाड़ी रैंकिंग में नीचे जा रहे हैं, वहीं युवा ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपनी जगह मजबूत बना ली है। वह तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप-5 में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। टेस्ट रैंकिंग में जायसवाल ने एक पायदान की छलांग लगाई है, जबकि ऋषभ पंत उनसे सिर्फ एक पायदान पीछे हैं। यह दर्शाता है कि युवा खिलाड़ियों में क्षमता और आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं है, और वे भारतीय क्रिकेट के भविष्य का मजबूत आधार बन सकते हैं।

टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट पहले स्थान पर काबिज हैं, जिनके पास 899 अंक हैं। उनकी स्थिरता और लगातार बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें यह स्थान दिलाया है। वहीं, वनडे की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर हैं, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरे और शुभमन गिल तीसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली ने भी अपनी जगह बनाए रखी है, और वह चौथे स्थान पर हैं।

ICC T20 इंटरनेशनल रैंकिंग 2024 (Latest ICC Test Ranking 2024)

ICC Ranking T20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविड हेड पहले स्थान पर हैं, जबकि भारत के सूर्यकुमार यादव दूसरे पायदान पर हैं। यशस्वी जायसवाल चौथे स्थान पर हैं और पाकिस्तान के बाबर आजम पांचवें स्थान पर काबिज हैं। यह रैंकिंग भारतीय खिलाड़ियों की टी20 में बढ़ती पकड़ को दर्शाती है।

गेंदबाजों में भारत का दबदबा (ICC Test Bowling Ranking 2024)

गेंदबाजों की बात करें तो टेस्ट में भारत का दबदबा कायम है। भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 871 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 854 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वनडे की रैंकिंग में कुलदीप यादव चौथे पायदान पर हैं और टी20 रैंकिंग में कोई भी भारतीय गेंदबाज टॉप-5 में नहीं है।

भारतीय क्रिकेट के लिए यह मिश्रित संकेत हैं, जहां एक तरफ कुछ अनुभवी खिलाड़ी रैंकिंग में पीछे जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ युवा खिलाड़ी अपनी जगह मजबूत कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now