India T20 Squad: बांग्लादेश के खिलाफ T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सूर्यकुमार यादव होंगे कप्तान

India T20 Squad for Bangladesh 2024 Series: भारतीय क्रिकेट टीम का बांग्लादेश के खिलाफ तीन T20 मैचों की सीरीज के लिए स्क्वॉड का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम की कमान एक बार फिर सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी, जो पिछले कुछ समय से भारतीय T20 टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं। खास बात यह है कि इस बार किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान नहीं बनाया गया है, जबकि हार्दिक पंड्या टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

टीम में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला नाम है, मयंक यादव, जो IPL में अपनी 157 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली गेंदबाजी से चर्चा में आए। उन्हें इस सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है। युवा खिलाड़ी मयंक को लेकर सभी की निगाहें होंगी, क्योंकि यह उनकी पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी।

भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने इस बार टीम में संतुलन बनाए रखने के लिए तीन स्पिनर्स और तीन तेज गेंदबाजों को चुना है। अगर स्पिन गेंदबाजों की बात करें, तो टीम में रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती और वाशिंगटन सुंदर को जगह मिली है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा और मयंक यादव संभालेंगे। ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे और नीतिश कुमार रेड्डी को टीम में शामिल किया गया है।

टीम के प्रमुख विकेटकीपर और T20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे ऋषभ पंत को इस सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद आराम दिया गया है। उनकी जगह संजू सैमसन और जितेश शर्मा को मौका दिया गया है, जिन पर अपनी काबिलियत साबित करने का दबाव होगा।

भारत बनाम बांग्लादेश T20 सीरीज का शेड्यूल

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ 6 अक्टूबर से तीन T20 मैचों की सीरीज खेलने वाली है। इस सीरीज के मैच ग्वालियर, दिल्ली और हैदराबाद में खेले जाएंगे।

मैचतारीखस्थान
पहला टी-206 अक्टूबरग्वालियर
दूसरा टी-209 अक्टूबरदिल्ली
तीसरा टी-2012 अक्टूबरहैदराबाद

बांग्लादेश T20 सीरीज के लिए 2024 इंडिया टीम

सूर्यकुमार यादव (C), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (W), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नीतीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (W), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now