IPL Player Auctions 2025: एमएस धोनी की भागीदारी पर सस्पेंस, चेन्नई सुपर किंग्स को BCCI के रिटेंशन नियमों का इंतजार

IPL Player Auctions 2025: IPL 2025 की मेगा नीलामी के लिए उत्साह बढ़ने के साथ ही क्रिकेट प्रशंसक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि टीमें नए रिटेंशन नियमों के तहत किस तरह की रणनीति बनाएंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा रिटेंशन कैप बढ़ाने और राइट टू मैच (RTM) कार्ड हटाने सहित महत्वपूर्ण बदलाव करने की तैयारी के साथ, फ्रैंचाइजी को अपने स्टार खिलाड़ियों को बनाए रखने में कठिन निर्णय लेने होंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम और उनके फैंस इस बात का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि एमएस धोनी अगले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सीजन में खेलेंगे या नहीं। फिलहाल धोनी अमेरिका में हैं और उन्होंने IPL 2025 के लिए अपनी उपलब्धता पर कोई ठोस फैसला नहीं सुनाया है। उन्होंने न तो यह कहा है कि वो खेलेंगे, और न ही उन्होंने इससे मना किया है।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धोनी का फैसला बहुत महत्वपूर्ण है। कप्तानी की जिम्मेदारी अब रुतुराज गायकवाड़ के हाथों में है और धोनी ने पहले ही यह संकेत दे दिया है कि वो टीम को एक नए नेतृत्व के तहत देखने के लिए तैयार हैं। हालांकि, धोनी के आईपीएल 2025 में खेलने की संभावना अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन यदि वह खेलते हैं, तो चेन्नई उन्हें पांच प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल कर सकती है।

BCCI के रिटेंशन नियमों का इंतजार (IPL 2025 Retention Rules)

बीसीसीआई द्वारा अभी तक रिटेंशन के नियमों पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसे खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पांच साल पहले रिटायर हो चुके हैं, उन्हें अनकैप्ड श्रेणी में रखा जा सकता है। अगर ऐसा होता है, तो धोनी कम वेतन श्रेणी में रह सकते हैं, जिससे चेन्नई के पास अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को बनाए रखने का अवसर होगा।

धोनी IPL 2025 आईपीएल खेलेंगे (IPL Player Auctions 2025)

इस साल के आईपीएल में धोनी ने चेन्नई की टीम की अगुवाई नहीं की, बल्कि उन्होंने टीम में एक सहायक भूमिका निभाई। उन्होंने अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए और अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ आईपीएल स्ट्राइक रेट 220.55 हासिल की। धोनी का योगदान भले ही सीमित रहा हो, लेकिन उनका अनुभव टीम के लिए अमूल्य था।

हालांकि, चेन्नई की टीम धोनी के भविष्य को लेकर तैयार दिख रही है। चाहे धोनी खेलें या न खेलें, चेन्नई पहले से ही एक नए विकेटकीपर की तलाश में है। खासकर ऐसा विकेटकीपर जो चेन्नई के घरेलू मैदान चेपॉक की परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

IPL 2025 CSK रिटेंशन प्लेयर लिस्ट

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रुतुराज गायकवाड़, रविंद्र जडेजा और मथीशा पथिराना को रिटेन करने का फैसला लगभग पक्का कर लिया है। पथिराना के साथ पहले ही एक समझौता हो चुका है, जिन्हें 20 लाख रुपये की आधार कीमत पर खरीदा गया था। अगर बीसीसीआई विदेशी खिलाड़ियों के रिटेंशन पर अधिक छूट देता है, तो चेन्नई के पास डेवॉन कॉनवे, जो विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं, को रखने का अच्छा मौका है।

चेन्नई सुपर (CSK) की नज़र नये खिलाड़ियों पर

चेन्नई सुपर किंग्स ने हाल ही में न्यूजीलैंड के युवा खिलाड़ी रचिन रविंद्र और डेरिल मिचेल पर भी ध्यान केंद्रित किया है। रचिन को भविष्य का खिलाड़ी माना जा रहा है और वह हाल ही में चेन्नई के हाई परफॉर्मेंस सेंटर में ट्रेनिंग भी कर चुके हैं।

धोनी के खेलने या न खेलने के फैसले पर अब सबकी नजरें टिकी हैं, क्योंकि उनका अनुभव और नेतृत्व टीम के लिए महत्वपूर्ण है। CSK का भविष्य धोनी के फैसले पर निर्भर कर सकता है, लेकिन टीम भी नए खिलाड़ियों को मौका देने के लिए तैयार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now