Ravindra Jadeja Retirement: विराट और रोहित के बाद अब रवींद्र जडेजा ने भी टी20 वनडे से संन्यास ले लिया… देखे पूरी खबर…

Ravindra Jadeja Retirement: बारबाडोस में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के लंबे इंतजार को खत्म किया। भारत ने आखिरी बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीता था। यह जीत भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई।

इसी बीच विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद रवींद्र जडेजा का टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेना भारतीय टीम के लिए एक बड़ा बदलाव है। तीनों ही खिलाड़ियों ने अपने-अपने समय में भारतीय टीम को कई महत्वपूर्ण जीत दिलाई हैं, और उनकी उपस्थिति टीम के मनोबल को हमेशा ऊंचा रखा है।

ये भी पढ़े- T20 World Cup 2024 Prize Money: आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के प्राइज मनी…

रवींद्र जडेजा रिटायरमेंट

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। जडेजा ने यह खबर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से दी, जिसमें उन्होंने अपने करियर की महत्वपूर्ण यादों और समर्थकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

जडेजा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “पूरे दिल से आभार जताते हुए मैं टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को अलविदा कहता हूं। गर्व से सरपट दौड़ने वाले एक दृढ़ घोड़े की तरह मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और अन्य प्रारूपों में भी ऐसा करना जारी रखूंगा। टी20 वर्ल्ड कप जीतना एक सपना सच होने जैसा था, मेरे टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का एक शिखर। यादों, उत्साह और अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद। जय हिंद।”

रवींद्र जडेजा का टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर

प्रारूप मैच रन स्ट्राइक रेट विकेट
कुल मैच 74 515 127.16 54
विश्व कप 30 130 22
एशिया कप 6 35 4

जडेजा ने 2009 में भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू किया था। इस प्रारूप में उन्होंने कुल 74 मैच खेले और 515 रन बनाए। इसके साथ ही, 54 विकेट भी अपने नाम किए। उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में 2024 के टी20 वर्ल्ड कप जीतना भी शामिल है।

रवींद्र जडेजा टी20 वर्ल्ड कप 2024 में प्रदर्शन

अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन अपेक्षाओं के अनुसार नहीं रहा। उन्होंने कुल आठ मैच खेले और केवल 35 रन बनाए, वहीं, उन्हें मात्र एक विकेट मिला। जडेजा का बल्ले और गेंद से यह औसत प्रदर्शन उनके संन्यास के फैसले के पीछे की एक वजह हो सकता है।

रवींद्र जडेजा की आगे की राह

हालांकि, जडेजा ने यह स्पष्ट किया है कि वह अन्य प्रारूपों में भारतीय टीम के लिए खेलते रहेंगे। उनके अनुभव और खेल की समझ से टीम को अन्य प्रारूपों में भी लाभ मिलेगा। जडेजा का टी20 से संन्यास लेना उनके करियर का एक नया अध्याय शुरू होने का संकेत है, जिसमें वह टेस्ट और वनडे प्रारूपों में अपनी छाप छोड़ते रहेंगे।

रवींद्र जडेजा का टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेना भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। उनके योगदान और समर्पण को हमेशा याद किया जाएगा। उनकी भावुक पोस्ट और भारतीय टीम की हालिया जीत ने उनके करियर को एक शानदार अंत दिया है। जय हिंद।

ये भी पढ़े- आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन नियमों में बदलाव, जानें कब होगा आईपीएल 2025 ऑक्शन 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now