IPL Auction 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन नियमों में बदलाव, जानें कब होगा आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन

IPL Auction 2025: इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन IPL 2024 के साथ खत्म हो चुका है। अब अगले सीजन को लेकर चर्चा तेज है। IPL 2024 की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) रहीं जिसने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को एकतरफा शिकस्त दी। आईपीएल 2025 ,के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन किया जाना है। मेगा ऑक्शन के साथ सभी टीमों में बड़ा फेरबदल देखने को मिलेगा, लेकिन उससे पहले फ्रेंचाइजी को कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करने का अवसर मिलेगा। इसका मतलब यह है रिटेन किए खिलाड़ी IPL Auction 2025 का हिस्सा नहीं होंगे। रिटेंशन की पाॅलिसी को लेकर फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई के बीच तकरार होने की खबरें सामने आने लगी है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक BCCI इस पक्ष में है कि फ्रेंचाइजी आईपीएल 2025 ऑक्शन के लिए केवल 3 खिलाड़ी को ही रिटेन करें। वहीं फ्रेंचाइजी राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करके ऑक्शन के दौरान एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। ऐसे में टीमें मेगा ऑक्शन से पहले सिर्फ 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर पाएंगे। मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन का यह नियम पहले से चलता आ रहा है।

ये भी पढ़े- BCCI Domestic Schedule 2024-25: बीसीसीआई ने 2024-25 सत्र के लिए डोमेस्टिक शेड्यूल की घोषणा की- यहां देखे…

आईपीएल 2025: रिटेंशन नियमों में बदलाव की मांग

हालांकि, अभी तक की खबरों के अनुसार कई बड़ी फ्रेंचाइजी रिटेंशन के वर्तमान नियम से सहमत नहीं हैं। वे IPL 2025 मेगा ऑक्शन से पहले इस नियम में बड़ा बदलाव चाहती हैं। अधिकांश टीमें 4 खिलाड़ियों की जगह 8 खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं। फ्रेंचाइजियों का मानना है कि मेगा ऑक्शन के कारण उन्हें कई अच्छे खिलाड़ियों को छोड़ना पड़ेगा, जिससे उनकी कोर टीम कमजोर हो सकती है। रिटेंशन सीमा केवल 4 खिलाड़ी होने के कारण, ऑक्शन में खिलाड़ियों के खोने का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, अधिकतर फ्रेंचाइजियों की मांग है कि कोर टीम को बनाए रखने के लिए कम से कम 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम होना चाहिए।

ये भी पढ़े-  ICC T20 World Cup 2024 Points Table: अंक तालिका में कौन-सी टीम किस स्थान पर है.. यहां देखें

क्या है IPL रिटेंशन का पुराना नियम?

आईपीएल रिटेंशन के पुराने नियम के अनुसार टीमें मेगा ऑक्शन के लिए अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, जिससे फ्रेंचाइजी अपने सभी स्टार खिलाड़ियों को नहीं रख पाती। उदाहरण के लिए, विराट कोहली, जो आरसीबी के लिए खेलते हैं और टीम की ब्रांड वैल्यू और फैन बेस का बड़ा कारण हैं। अगर आरसीबी विराट को रिटेन करती है, तो उन्हें किसी उभरते हुए खिलाड़ी को छोड़ना पड़ सकता है। इस कारण ज्यादातर आईपीएल फ्रेंचाइजी 3+1 रिटेंशन नियम से असंतुष्ट हैं और आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए बदलाव चाहती हैं

आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन कब होगा

आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन का आयोजन दिसंबर 2024 में होने की संभावना है। बीसीसीआई ने अभी तक आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन खबरों के अनुसार, यह मेगा ऑक्शन साल के अंत में ही होगा। सभी टीमें अपनी रणनीतियों पर काम कर रही हैं और फैंस उत्सुकता से इसका इंतजार कर रहे हैं।

ये भी पढ़े-  सुपर-8 में 24 जून को भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से, जानिए सुपर-8 में भारत का पूरा शेड्यूल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “IPL Auction 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन नियमों में बदलाव, जानें कब होगा आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन”

Leave a Comment