Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर का टीम इंडिया का हेड कोच बनना तय, जानें BCCI कब करने वाला है ऐलान

Gautam Gambhir Head Coach: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया इस वक्त वेस्टइंडीज और अमेरिका में हो रहे टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में बिजी है। टीम इंडिया पहले ही ICC T20 WC 2024 के सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं जहां टीम इंडिया अपना पहला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ बारबाडोस में 20 जून को खेलेगी। कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी वाली भारतीय टीम वर्ल्‍ड चैंपियन बनने की राह में आगे बढ़ चुकी है। बतौर हेड कोच द्रविड़ भी टीम इंडिया के साथ अपने आखिरी असाइनमेंट को यादगार बनाने के लिए जुटे हुए हैं।

जैसा कि आप जानते है कि ICC Men’s T20 World Cup 2024 राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के साथ आखिरी असाइनमेंट है, इसके बाद उनका करार खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल के बाद कभी भी टीम इंडिया के नए हेड कोच का ऐलान कर सकती है।

ये भी पढ़े- पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप के पहले दौर से बाहर.. 5 कप्तानों में सबसे खराब रिकाॅर्ड बाबर के नाम….देखे पूरी खबर …

पूर्व भारतीय ओपनर और आईसीसी वर्ल्ड चैंपियन गौतम गंभीर का नाम टीम इंडिया के नए हेड कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है। अभी तक के मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BCCI और गौतम गंभीर एक पेज पर है और गंभीर ही राहुल द्रविड़ को रिप्‍लेस करेंगे। BCCI और गौतम गंभीर की डील अंतिम रूप ले चुकी है और बीसीसीआई जल्‍द ही टीम इंडिया के नए हेड कोच के रूप में उनके नाम का ऐलान कर सकता है।

मुख्य कोच पद के लिए गौतम गंभीर के नाम की घोषणा कब हो सकती है?

बीसीसीआई के एक खास सोर्स ने मीडिया को बिना नाम बताने की शर्त पर गंभीर की हेड कोच पद पर नियुक्ति को लेकर पुष्टि की है। जून के आखिर या जुलाई के पहले सप्ताह में उनके नाम के ऐलान की संभावना है। गंभीर अगर टीम इंडिया के हेड कोच बनते है तो यह उनका पहला फुल टाइम बेसिस कोचिंग असाइनमेंट होगा। गंभीर के कोचिंग एक्सपिरिएंस की बात करें तो वो तीन साल आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मेंटॉर के रूप में जुड़े रहे है और इस दौरान दोनों ही फ्रेंचाइजी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बतौर मेंटाॅर गंभीर का पहला असाइनमेंट लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ रहा।

साल 2022 और 2023 के IPL में उनकी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) लगातार दो बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया था। लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के बाद गौतम गंभीर IPL 2024 के लिए अपनी पुरानी आईपीएल टीम KKR से जुड़े (केकेआर ने गंभीर की कप्तानी में ही दो आईपीएल टाइटल जीते थे)।

ये भी पढ़े-  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और IPL 2025 तक का टीम इंडिया का शेड्यूल जारी

बतौर मेंटाॅर गंभीर के लिए IPL 2024 काफी अच्छा रहा और उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स काफी सालों बाद आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रहीं। जिसके बाद से ही उनके टीम इंडिया के हेड कोच बनने की मांग तेज हो गई और उनकी दावेदारी को काफी मजबूत माना जा रहा है। यदि गंभीर टीम इंडिया के कोच बनते है तो संदीप पाटिल, मदन लाल, कपिल देव और रवि शास्‍त्री के बाद वे टीम इंडिया के हेड कोच बनने वाले 5वें वर्ल्‍ड कप विनर होंगे।

क्या गौतम गंभीर भारत के मुख्य कोच हैं?

बतौर हेड कोच गौतम गंभीर का टीम इंडिया के साथ पहला असाइनमेंट जुलाई में देखने को मिल सकता है। टीम इंडिया जुलाई में जिम्‍बाब्‍वे का दौरा करेगी, जहां भारतीय टीम  06-14 जुलाई के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी।

ये भी पढ़े- गौतम गंभीर के टीम इंडिया के हेड कोच बनने से पहले अनिल कुंबले का बड़ा बयान…देखे पूरी खबर …

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment