ICC T20 WC 2024: बाबर आजम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के इस रिकॉर्ड को तोड़ा, महज 17 पारियों में किया यह कारनामा

ICC T20 WC 2024: पाकिस्तानी टीम 16 जून को खेले गए अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले में आयरलैंड को बेहद करीबी और रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराकर अपने इस वर्ल्ड कप के सफर का अंत किया। बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्‍तानी टीम इस टूर्नामेंट के 4 मुकाबलों में केवल दो में ही जीत दर्ज कर पाई और अगले दौर के लिए क्वालिफाई करने से चूक गई। 

आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 106 रन ही बना पाई। जबाव में बाबर की टीम 107 रन के टारगेट को 18.5 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल करने में सफल रही। पाकिस्तानी कप्तान अंत तक एक छोर पर टिके रहें और टीम की जीत को सुनिश्चित करने में मदद की। बाबर ने 34 गेंदों में नाबाद 32 रन की पारी खेली। 

ये भी पढ़े- पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप के पहले दौर से बाहर.. 5 कप्तानों में सबसे खराब रिकाॅर्ड बाबर के नाम….देखे पूरी खबर …

उनकी इस पारी ने उन्हें टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और दो बार के वर्ल्‍ड चैंपियन कप्‍तान एमएस धोनी से इस मामले में आगे कर दिया है। इसी के साथ बाबर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से भी आगे निकल गए हैं। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड हासिल किया है। बतौर कप्तान उनके नाम 549 रन हो गए है जिसके लिए उन्होंने मात्र 17 पारियों का सहारा लिया।

24 घंटे के भीतर केन विलियमसन छोड़ सकते हैं बाबर को पीछे

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के नाम 529 रन है और वह इस टैली में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। इसके लिए उन्होंने सबसे अधिक 29 पारियों का सहारा लिया। हालांकि तीसरे स्थान पर बने हुए विलियमसन ने मात्र 19 पारियों में 527 रन बनाए है। अब केन विलियमसन के पास मौका है बाबर आजम को इस मामले में पीछे छोड़ने का। न्यूजीलैंड की टीम इस वर्ल्‍ड कप का आखिरी मैच टीम पापुआ न्‍यू गिनी के खिलाफ 17 जून को खेलने जा रही है। ऐसे में संभावना है कि विलियमसन आसानी से बाबर के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड की टीम भी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं और बाहर हो गई। आईसीसी इवेंट्स में न्यूजीलैंड की टीम के साथ अक्सर ऐसा नहीं होता है खासकर टी20 वर्ल्ड कप में। उन्होंने लगभग हर साल सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया था। विलियमसन बाबर आजम से महज 22 रन दूर है। यदि केन PNG के खिलाफ मुकाबले में 23 रन बना देते है तो वो आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन जाएंगे।

ये भी पढ़े- गौतम गंभीर के टीम इंडिया के हेड कोच बनने से पहले अनिल कुंबले का बड़ा बयान…देखे पूरी खबर …

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “ICC T20 WC 2024: बाबर आजम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के इस रिकॉर्ड को तोड़ा, महज 17 पारियों में किया यह कारनामा”

Leave a Comment