T20 WC 2024: पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप के पहले दौर से बाहर.. 5 कप्तानों में सबसे खराब रिकाॅर्ड बाबर के नाम….देखे पूरी खबर …

T20 WC 2024: बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले दौर से बाहर हो गई और इस तरह बाबर आजम पहले पाकिस्तानी कप्तान बनकर एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बतौर कप्तान बाबर आजम T20I में सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड रखते है, हालांकि आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन बतौर कप्तान और बल्लेबाज काफी फीका रहा है।

29 वर्षीय बाबर को T20 WC 2024 के लिए पाकिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया था, लेकिन एक बार फिर उनके नेतृत्व में टीम को खाली हाथ मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।

टूर्नामेंट के पहले ही मैच में पाकिस्तान को अमेरिका के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा और फिर टीम इंडिया के हाथों एक करीबी मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तान टीम की किस्मत दूसरी टीमों और मौसम के हाथ में रहीं, हालांकि अंत में किस्मत ने भी टीम पाकिस्तान का साथ नहीं दिया और USA vs IRE का मैच बारिश के कारण रद्द होने के चलते टीम पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

ये भी पढ़े- FIFA World Cup 2026: 48 टीमें लेंगी टूर्नामेंट में हिस्सा, न्यूजर्सी करेगा फीफा वर्ल्ड कप 2026 के फाइनल की मेजबानी

बाबर आजम की कप्तानी पिछले कई सालों से कटघरे में रहीं है खासतौर पर आईसीसी टूर्नामेंट में। बाबर आजम पर कई बार पाकिस्तानी मीडिया इल्जाम भी लगाती है कि वे केवल छोटी टीमों से मैच जीतते है और केवल उन्हीं के खिलाफ रन बनाते है। इस टूर्नामेंट में अमेरिकी टीम ने बाबर की टीम को सुपर ओवर में हराया था और दूसरे मैच में भारत के खिलाफ विनिंग पोजीशन में होने के बावजूद 6 रन से मैच हार गए।

ऐसे में आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब टीम पाकिस्तान पहले दौर से ही बाहर हो गई है। बाबर आजम की कप्तानी में ही टीम पाकिस्तान 2022 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल और 2021 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेला था। 

पांच पाकिस्तानी कप्तानों में बाबर आजम सबसे नीचे

वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेला जा रहा ICC T20 World Cup 2024, टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण है। अब तक टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व कुल पांच कप्तानों ने किया है जिसमें शोएब मलिक, यूनिस खान, शाहिद अफरीदी, मोहम्मद हफीज और बाबर आजम शामिल है। शोएब मलिक की कप्तानी में टीम पाकिस्तान ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था जबकि 2009 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब यूनिस खान की कप्तानी में जीता था।

शाहिद अफरीदी की कप्तानी में टीम 2010 के सेमीफाइनल और मोहम्मद हफीज की कप्तानी में 2012 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। बाबर की कप्तानी में भी टीम ने 2021 का सेमीफाइनल और 2022 का फाइनल खेला था, लेकिन अब बाबर आजम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में पहले ही दौर में बाहर होने वाले कप्तान बन गए है।

ये भी पढ़े- गौतम गंभीर के टीम इंडिया के हेड कोच बनने से पहले अनिल कुंबले का बड़ा बयान…देखे पूरी खबर …

बाबर आजम की कप्तानी पर संकट क्या टी20 वर्ल्ड कप 2024 होगा अंतिम अध्याय?

बाबर आजम पाकिस्तान के एक अच्छे बल्लेबाज हो सकते है लेकिन उनकी कप्तानी में वो स्पार्क मिसिंग है। अब इस बात की पूरी संभावना है कि ICC Men’s T20 WC 2024 में इतने बुरे प्रदर्शन के बाद वह टी20, में अपनी कप्तानी खो देंगे। पिछले साल भारत में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी टीम पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही थी। इसके बाद बाबर आजम को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से कप्तानी छोड़नी पड़ी थी, लेकिन PCB ने एक बार फिर मार्च 2024 में उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए कप्तान नियुक्त किया था।

ये भी पढ़े- सुपर-8 में 24 जून को भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से, जानिए सुपर-8 में भारत का पूरा शेड्यूल

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “T20 WC 2024: पाकिस्तान टीम वर्ल्ड कप के पहले दौर से बाहर.. 5 कप्तानों में सबसे खराब रिकाॅर्ड बाबर के नाम….देखे पूरी खबर …”

Leave a Comment