FIFA World Cup Qualifiers 2026 India: भारत हुआ फीफा वर्ल्ड कप 2026 की रेस से बाहर, विवादित फैसले ने किया खेल खराब…देखे पूरी खबर

FIFA World Cup Qualifiers 2026 India: भारतीय फुटबॉल टीम फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफायर्स से बाहर हो गई है, इस तरह एक बार फिर भारत का 2026 फीफा वर्ल्ड कप खेलने का सपना चकनाचूर हो गया। इंडियन फुटबॉल टीम को 11 जून को खेले गए मैच में कतर के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। मैच के दौरान रेफरी के एक कांट्रोवर्शियल डिसीजन ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा या यूं कहें तो रेफरी की एक बेईमानी भारती टीम पर भारी पड़ी। रेफरी के एक गलत फैसले के कारण कतर की टीम ने पहले मैच में बराबरी हासिल की और फिर दूसरा गोल दाग कर मैच जीत लिया। भारत की तरफ से एकमात्र गोल लालियनजुयाला छांगटे ने किया और टीम को बढ़त दिला दी। भारत की तरफ से पहला गोल  37वें मिनट में आया। वहीं दूसरी तरफ कतर के यूसफ ऐमन और अहमद अल रावी ने गोल दागे। इस तरह कतर की टीम ग्रुप में टाॅप पर रही।

मैच की बात करें तो भारत ने एक बार फिर मैच में कई गलतियां की। गोल के कुछ आसान मौके गवाएं, जिसका खामियाजा भारतीय फुटबॉल टीम को फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफायर्स से बाहर होकर भुगतना पड़ा। भारतीय टीम ने मैच के पांचवे मिनट में ही कतर को गोल करने का मौका दे दिया था। कतर की तरफ से अल रावी ने एक जोरदार शॉट लगाया लेकिन मेहताब सिंह ने जैसे-तैसे गोल होने से बचाया। मैच के 37वें मिनट में ब्रेंडन फर्नांडिस के शॉट ने मिस हिट ले लिया। पहले हाफ के अंत में भारत मैच में 1-0 से आगे था। दूसरे हाफ की शुरुआत में कतर ने अपने दो अनुभवी खिलाड़ी होमाम अहमद और खालिद अली को उतारा और इस तरह लय मेजबान टीम के पास चली गई।

ये भी पढ़े- ICC T20 WC 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.. यहां देखे।

फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालिफायर्स मैच में विवादित फैसले से भारत का सपना टूटा

हालांकि कतर का बराबरी वाला गोल काफी विवादास्पद रहा। एक तरह से कहा जाएं तो रेफरी ने भारतीय टीम के साथ चीटिंग करके कतर को गोल दिलाने में मदद की।  कतर की तरफ से मेहताब के पैर से लगकर गेंद भारत के गोल की तरफ जा रही थी, लेकिन भारतीय कप्तान और गोलकीपर गुरप्रीत सिंह इसे किसी तरह बचाने में सफल रहें और गेंद प्लेयिंग एरिया से बाहर चली गई। रेफरी ने इसे नजरअंदाज किया और मोहियालदिन अलहाशमी ने गेंद को एकबार फिर प्लेयिंग एरिया में लाकर ऐमन की तरफ सरका दिया और उन्होंने गेंद को भारतीय गोल पोस्ट में डाल दिया। भारतीय खिलाड़ियों ने इस पर आपत्ति दर्ज की और रेफरी से सही निर्णय लेने की मांग की। लेकिन रेफरी ने भारतीय खिलाड़ियों की एक न सुनी और कतर के विवादास्पद गोल को सही करार दे दिया। 

इसके बाद भारतीय टीम का मोराल काफी डाउन हो गया। कतर ने दूसरा गोल काफी शानदार तरीके से किया और अपनी जीत सुनिश्चित कर ली। कतर की तरफ तमीम मंसूर ने शाॅट अल रावी को पास किया और उन्होंने गुरप्रीत को छकाते हुए गोल भारतीय गोल पोस्ट में कर दिया। भारतीय टीम को भी दूसरे हाफ में गोल करने का मौका मिला,  लेकिन भारतीय टीम उस मौके का फायदा नहीं उठा पाई। भारतीय फुटबॉल टीम अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहीं और कुवैत दूसरे नंबर पर।

ये भी पढ़े- ICC Champions Trophy 2025: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच भारत और पाकिस्तान के अगले मुकाबले को लेकर आई एक बड़ी अपडेट, पढ़े पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “FIFA World Cup Qualifiers 2026 India: भारत हुआ फीफा वर्ल्ड कप 2026 की रेस से बाहर, विवादित फैसले ने किया खेल खराब…देखे पूरी खबर”

Leave a Comment