T20 World Cup 2024: सुपर-8 में 24 जून को भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से, जानिए सुपर-8 में भारत का पूरा शेड्यूल

T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 12 जून को खेले गए मुकाबले में भारत ने अमेरिकी टीम को हराकर दूसरे राउंड अर्थात् सुपर-8 में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टाॅस जीतकर अमेरिका को बल्लेबाजी का न्योता दिया, अमेरिकी टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर मात्र 110 रन बनाने में सफल रहीं। जवाब में टीम इंडिया 18.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर टारगेट को हासिल कर लिया। इस तरह यह लगातार तीन मैचों में भारत की तीसरी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया आयरलैंड और पाकिस्तान को हरा चुकी है। टीम इंडिया अपना आखिरी लीग मुकाबला कनाडा के खिलाफ खेलेगी।

India A1 and  Australia B2

भारतीय टीम का अपने ग्रुप अर्थात् ग्रुप-A में शीर्ष पर (A1) रहना तय है। हालांकि अगर टीम इंडिया अपने ग्रुप में टाॅप ना भी करती तो भी सुपर-8 के लिए उसे A1 ही माना जाता। दरअसल आईसीसी टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही कुछ टीमों की सीडिंग तय कर चुकी है। A1 रहते हुए भारत के सुपर-8 मुकाबले रात आठ बजे से शुरू होंगे। ठीक इसी तरह आस्ट्रेलियन टीम को बी-2 की सीडिंग दी गई है। आस्ट्रेलिया ग्रुप-B में है और चांसेस है कि आॅस्ट्रेलिया अपना ग्रुप टाॅप करें। फिर भी उसे सुपर-8 मुकाबले के लिए B-2ही माना जाएगा। सुपर-8 राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों एक ही ग्रुप में होगी।

ये भी पढ़े-  ICC T20 World Cup 2024 Points Table: अंक तालिका में कौन-सी टीम किस स्थान पर है.. यहां देखें

ग्रुप-A

A1: भारत, A2: ग्रुप-A से क्वालिफाई करने वाली दूसरी  टीम 

ग्रुप-B

B1: ग्रुप-B से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम, B2: ऑस्ट्रेलिया

ग्रुप-C

C1: ग्रुप-C से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम, C2: वेस्टइंडीज

ग्रुप-D

D1: दक्षिण अफ्रीका, D2: ग्रुप-D से क्वालिफाई करने वाली दूसरी टीम

ये भी पढ़े- FIFA World Cup Qualifiers 2026 India: भारत हुआ फीफा वर्ल्ड कप 2026 की रेस से बाहर, विवादित फैसले ने किया खेल खराब…देखे पूरी खबर

T20 World Cup 2024 के आगे के मुकाबलों का शेड्यूल

भारतीय टीम के दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाई करते ही सुपर-8 के कुछ मैच तय हो गए है। सुपर-8 में चार-चार टीमों का दो ग्रुप बनेगा। हर ग्रुप से एक टीम तीन मैच खेलेगी। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल मुकाबलों के लिए क्वालिफाई करेंगी। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 शेड्यूल के मुताबिक 26 जून को त्रिनिदाद और 27 जून को गुयाना में सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करती है तो वह अपना मुकाबला 27 जून को गुयाना में खेलेगी। वहीं T20 WC 2024 Final मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। 

सुपर-8 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला 20 जून को ग्रुप-C से टाॅप करने वाली टीम से बारबाडोस में होगा। चूंकि वेस्टइंडीज को C-2 का दर्जा मिला है इसलिए ग्रुप-C से फिलहाल शीर्ष पर रहने वाली टीम तय नहीं हुई है। संभावना है कि अफगानिस्तान टीम ग्रुप-C को टाॅप कर सकती है या C1 पर रह सकती है।

24 जून को खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर-8 का मुकाबला

सुपर-8 में टीम इंडिया अपना दूसरा मुकाबला 22 जून को खेलेगी। भारतीय टीम का सामना ग्रुप-डी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम अर्थात् D-2 से होगा। यह मुकाबला सेंट विन्सेंट में खेला जाएगा। ग्रुप-D की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने ग्रुप-D से अगले राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया है, वहीं दूसरे स्थान के लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड की टीमें प्रबल दावेदार हैं। श्रीलंका और नेपाल की टीम लगभग-लगभग रेस से बाहर हो चुकी है। 

ऐसे में अधिक संभावना है कि टीम इंडिया 22 जून को सुपर-8 का अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश या फिर नीदरलैंड टीम से भिड़े। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपरहिट मुकाबले की करें तो भारतीय टीम सुपर-8 का अपना अंतिम मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से सेंट लूसिया में खेलेगी। सेमीफाइनल में पहुंचने की रेस के नजरिये से यह मुकाबला काफी अहम माना जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टाॅप-क्लास टीम है ऐसे में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। मिचेल मार्श की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ग्रुप-B से पहले ही सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है।

ये भी पढ़े- ICC T20 WC 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.. यहां देखे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “T20 World Cup 2024: सुपर-8 में 24 जून को भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से, जानिए सुपर-8 में भारत का पूरा शेड्यूल”

Leave a Comment