Paris Olympics 2024 India: पेरिस ओलिंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम का ऐलान, मनु भाकर दो इवेंट्स में होंगी शामिल…देखे पूरी खबर …

Paris Olympics 2024 India:  अगले महीने होने वाले Summer Olympics के लिए भारतीय निशानेबाजी महासंघ ने 15 सदस्यीय राइफल और पिस्टल टीम की घोषणा कर दी है। इस 15 सदस्यीय शूटिंग टीम में स्टार पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर अकेली ऐसी खिलाड़ी है जो पेरिस 2024 के दो इवेंट्स में हिस्सा लेंगी। पेरिस ओलिंपिक के लिए टीम का चयन वर्चुअल बैठक में किया गया। इस 15 सदस्यीय भारतीय शूटिंग टीम में आठ राइफल और सात पिस्टल निशानेबाज शामिल है।

चयन समिति ने निशानेबाजों का चयन ट्रायल्स के परिणामों को प्राथमिकता देने के आधार पर किया, इसी कारण विश्व चैंपियन रुद्राक्ष पाटिल जैसे खिलाड़ी 15 सदस्यीय शूटिंग टीम का हिस्सा नहीं बन पाएं। रुद्राक्ष पाटिल ने ओलिंपिक का कोटा हासिल किया था, बावजूद इसके उन्हें ओलंपिक शूटिंग टीम में शामिल नहीं किया था। इसका कारण है पाटिल का 10 मीटर एयर राइफल में अच्छा प्रदर्शन ना कर पाना। हालांकि आपकी जानकारी के लिए निशानेबाजी में किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी को नहीं बल्कि देश को कोटा दिया जाता है।

Paris Olympics 2024 India के लिए फ्रांस में लगा है शूटर्स का कैंप

भारतीय शूटिंग टीम के सभी सदस्य, कोच और सहयोगी स्टाफ फ्रांस के वोल्मेरेंज लेस माइंस में शूटर्स के लिए चल रहे शिविर में भाग ले रहे है। शूटर्स के लिए इस कैंप का मुख्य उद्देश्य वहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाना है। ओलिंपिक जाने से 2 हफ्ते पहले सभी खिलाड़ी स्वदेश लौटेंगे। वहीं शॉटगन टीम की घोषणा इटली में चल रही वर्ल्ड कप के बाद की जाएगी। यह प्रतियोगिताएं 18 जून को समाप्त हो रही है। पेरिस ओलिंपिक 2024 26 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे।

भारतीय निशानेबाजों ने Paris 2024 के लिए संभावित 24 में से 21 कोटा स्थान हासिल किए है जो अब तक का सबसे बेस्ट है। भारतीय दल कभी भी इससे पहलः इतना अधिक कोटा स्थान हासिल नहीं किया था। टोक्यो 2020 ओलिंपिक के लिए भारतीय टीम ने 15 कोटा स्थान हासिल किए थे। भारतीय शूटिंग टीम को उम्मीद है कि इस बार निशानेबाजी टीम अच्छा प्रदर्शन करते हुए सबसे अधिक मेडल दिलाने में सफल होगी।

पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम कुछ इस प्रकार से है

पिस्टल टीम: मनु भाकर और रिदम सांगवान (10 मीटर एयर पिस्टल महिला), सरबजोत सिंह और अर्जुन चीमा (10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष), मनु भाकर और ईशा सिंह (25 मीटर पिस्टल महिला), विजयवीर सिद्धू और अनीश भानवाल (25 मीटर आरएफपी पुरुष)।

राइफल टीम: अर्जुन बबूता और संदीप सिंह (10 मीटर एयर राइफल पुरुष), रमिता और एलावेनिल वलारिवन (10 मीटर एयर राइफल महिला), सिफ्ट कौर समरा और अंजुम मुदगिल (50 मीटर राइफल 3 पोजिशन महिला), स्वप्निल कुसाले और ऐश्वर्य तोमर (50 मीटर राइफल 3 पोजिशन पुरुष)।

ये भी पढ़े-
1.  बाबर आजम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के इस रिकॉर्ड को तोड़ा, यहां देखे..
2.  गौतम गंभीर का टीम इंडिया का हेड कोच बनना तय, जानें BCCI कब करने वाला है ऐलान
3. जर्मनी में फुटबॉल का महाकुंभ, जानिए सभी ग्रुप्स, शेड्यूल और लाइव स्ट्रीमिंग की जानकारी

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment